×
Hindi News >>>India >>> Who ने दी Omicron पर राहत देने वाली खबर , मिलेगी राहत

Omicron Update:Who ने दी Omicron पर राहत देने वाली खबर , मिलेगी राहत

अभी तक Omicron Virus पर कोई भी ऐसा बदलाव देखने को नहीं मिला है जो ये साबित करे की हमारी vaccines इसपर कारगर नहीं होगी । लेकिन मास्क और दो गज की दूरी के साथ वो सभी एहतियात आपको करने होंगे जो हमने covid से लड़ने के लिए अपनाए थे
Ash
Gaurav Kushwaha
Published: 2021-12-04 13:07:12
हम सभी के लिए who यानी विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक राहत भरी खबर दी है । लेकिन ये राहत हाल फिलहाल के लिए ही है । Covid के बाद Omicron वायरस के डर से देशभर को आज थोड़ी राहत मिली है ।


हम सभी को मालूम है की Covid हो या Omicron कोई भी वायरस हमारे देश में नही जन्मा है । Covid चीन के वुहान से निकला था और omicron दक्षिण अफ्रीका में पाया गया है ।


अब आप सभी जानते है की हमारे देश के कई प्रतिशत लोग अन्य देशों में रहते है वहा काम करते है और उनका मुनाफा भी करवाते है, लेकिन जब कोई समस्या होती है जैसे कोई वायरस कोई अन्य मसला तब उन्हे अपना देश याद आने लगता है , और इन्ही की घर वापसी के साथ साथ ये प्राण घातक वायरस भी इनके साथ घर को चले आते है।


जो भी हो पर एक सच यही है की यही लोग किसी भी देश में वायरस को बढ़ाने का एक बड़ा कारण है , हो सकता है आप में से कई लोग इस बात से सहमत ना हो लेकिन हम किसी को दोषी नहीं बता रहे सिर्फ सुरक्षा पर एक बड़ी सेंध कहा से लगती है उसका ये एक उदाहरण है । जो धीरे धीरे हजारों फिर लाखो लोगो की मौत का कारण बन जाता है ।


खैर अब आते है अपनी राहत भरी खबर की तरफ तो वो ये है की Covid के Delta वेरिएंट पर आधारित हमारी वैक्सीन की डोज Omicron पर भी कारगर साबित हो सकती है।

क्योंकि अभी तक Omicron Virus पर कोई भी ऐसा बदलाव देखने को नहीं मिला है जो ये साबित करे की हमारी vaccines इसपर कारगर नहीं होगी । लेकिन मास्क और दो गज की दूरी के साथ वो सभी एहतियात आपको करने होंगे जो हमने covid से लड़ने के लिए अपनाए थे ।

इसके अलावा WHO ने ये भी कहा है की कुछ देशों की ओर से बॉर्डर सील किए गए है और कई देश अभी ये कर रहे है जिसका मतलब है की इंटरनेशनल ट्रैवल पूरी तरह से बंद होगा फिलहाल उन देशों के नाम अभी तक साफ नहीं हुए है।


इसे होगा क्या की ये भारत में अगर फैला तो हमे इसके खिलाफ की जाने वाली तैयारियों के लिए और वक्त मिल पाएगा , पूरे भारत सहित विश्व के करीब तीन दर्जन देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले सामने आए हैं ।ओमिक्रोंन पर हो रही शोध में अभी तक का अपडेट है की इसके बारे में बहुत कुछ साफ नहीं है मतलब बिल्कुल sure नही है और जबतक इसपर रिसर्च चलती रहेगी तबतक हम आप इसका सामना करने के लिए तैयार हो पाएंगे। 


WHO ने सभी देशों को ये भी निर्देश दिए है की मरीजों के सही इलाज के लिए आईसीयू बेड और इसके साथ साथ ऑक्सीजन सप्लाई और दवाइयों का इंतजाम सरकारें युद्ध स्तर पर करने की तैयारिया सुरु कर दे।

Copyright © 2021 Prime Today Media Ventures.
Powered by Viral Vision Media
Follow Us