×
Hindi News >>>India >>> अमृत महोत्सव के पर्व पर गांव-गांव में लहराएगा तिरंगा

अम्बेडकर नगर:अमृत महोत्सव के पर्व पर गांव-गांव में लहराएगा तिरंगा

आजादी के अमृत महोत्सव में गांव गांव में तिरंगा लहराया जायेगा। दिनांक 19 नवम्बर से 16 दिसम्बर के बीच जगह जगह भारत माता का पूजन,गोष्ठियां,वन्दे मातरम का गायन जैसे कई कार्यक्रम आयोजित होंगे।
Ash
Prime Today Desk
Published: 2021-11-18 04:48:15
अंबेडकर नगर | भारतीय स्वतंत्रता के 75वीं वर्ष में अमृत महोत्सव आयोजन समिति अंबेडकर नगर में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रही है। समिति के आयोजक आदित्य सिंह एवम सह संयोजक हृदय मणि मिश्र ने कहा कि भारत की स्वतंत्रता के लिए अनगिनत वीरों ने बलिदान दिया है।लेकिन तत्कालीन अंग्रेज इतिहासकारों ने बहुत सारे मित्थक हमारे सामने रखे। जिसके कारण समाज में जो विमर्श बना वह अत्यन्त भ्रामक एवम असत्य है। हमे सही इतिहास समाज के सामने लाना चाहिए।

15 अगस्त 1947 को जब हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई तो विश्व की प्राचीनतम सभ्यता नए रूप में सामने आई।लेकिन विघटनकारी और सत्ता लोलूप शक्तियों के चलते प्रकृति निर्मित अखण्डित भारत भूमि खण्डित हो गई।स्वतंत्रता के 75वें वर्ष पूरे होने का यह वर्ष हमारे लिए सिंहावलोकन का अवसर प्राप्त है।ब्रिटिश उपनिवेशवाद का स्वरूप,प्रक्रिया,संरचना कैसी थी।भारतीय समाज ने इस प्रकार इसका उत्तर दिया तथा स्वराज्य की संकल्पना जिसमें राजनैतिक स्वतंत्रता के साथ साथ स्वधर्म,स्वभाषा,स्वदेशी का भाव कैसा था।इसका स्मरण करने का अवसर है।हजारों ऐसे भी अज्ञात,गुमनाम,क्रतिकारी, हुतात्मा जिन्हें इतिहास के पृष्ठों में उचित स्थान नहीं मिला।जिसको भी स्मरण करने का अमृत अवसर है।

        ऐसे तो 15 अगस्त 2022 तक अमृत महोत्सव के विभिन्न कार्यक्रम चलने वाले हैं।परंतु महारानी लक्ष्मीबाई के जन्म दिवस 19 नवम्बर से 16 दिसम्बर विजय दिवस तक विशेष कार्यक्रमों का आयोजन समिति द्वारा किया जा रहा है।19 नवम्बर को जिला केंद्र एवम 3 नगर 9 खण्ड स्तर पर उद्घाटन के कार्यक्रम होंगे एवम सभी गांव में भारत माता की पूजन के कार्यक्रम,गोष्ठियों,तिरंगा यात्रा आदि के कार्यक्रम होंगे।
Copyright © 2021 Prime Today Media Ventures.
Powered by Viral Vision Media
Follow Us