×
Hindi News >>>उत्तर प्रदेश >>> मुख्य विकास अधिकारी ने समूह की महिलाओं से की वार्ता, प्रशिक्षण के सम्बन्ध में ली जानकारी।

उत्तर प्रदेश:मुख्य विकास अधिकारी ने समूह की महिलाओं से की वार्ता, प्रशिक्षण के सम्बन्ध में ली जानकारी।

यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर आप अपने घर परिवार का मजबूत सहारा बनेंः मुख्य विकास अधिकारी |
Ash
Prime Today Desk
Published: 2021-10-01 15:04:10
मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने अकबरपुर ब्लाक में आलमचन्दपुर में स्थित बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान (आरसेटी) में जाकर प्रशिक्षण प्राप्त कर रही समूह की महिलाओं से उनके प्रशिक्षण के सम्बन्ध में जानकारी ली। मुख्य विकास अधिकारी के साथ जिला विकास अधिकारी ने भी इस प्रशिक्षण केन्द्र का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रेरणा कवर फाईल, स्टेशनरी, खिलौने, ब्यूटी पार्लर कोर्स प्राप्त कर रहीं महिलाओं से भेंट की, जो इन महिलाओं ने अपने हाथों से निर्मित किया है।

महिलाओं के इस कौशल को देखकर मुख्य विकास अधिकारी अत्यन्त गदगद नजर आयीं उन्होंने इसके लिए महिलाओं की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इन महिलाओं में उन्होंने विशेष रूप से दिव्यांग महिला स्नेहलता की विशेष रूप से प्रशंसा की जो विपरीत परिस्थितियां होने के बावजूद अपने आप को इस प्रशिक्षण के तैयार किया और इस बात के लिए भी पूरे तरीके से तैयार दिखीं कि इस प्रशिक्षण से प्राप्त कौशल का उपयोग वो अपने जीवन और अपने परिवार की स्थितियों को सुधारने के लिए करेंगीं।



मुख्य विकास अधिकारी और जिला विकास अधिकारी को प्रशिक्षण प्राप्त कर रहीं समूह की महिलाओं ने गुलदस्ता देकर सम्मानित किया। गोपाल कृष्ण जो यहां के आरसीटी डायरेक्टर हैं उन्होंने बताया कि यहां पर हम महिलाओं को आर्थिक और मानसिक दोनों रूप से मजबूत बनाते हैं जिससे उन्हें जीवन के किसी भी क्षेत्र में परेशानियों का सामना न करना पड़े। इन महिलाओं को प्रशिक्षण देने का कार्य रितु अवस्थी ने किया।

इस अवसर पर बोलते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि आज आपके प्रशिक्षण का समापन है मैं चाहती हूँ कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर आप अपने घर परिवार का मजबूत सहारा बनें, नारी की आप के द्वारा पहचान सशक्त नारी के रूप में हो सके ईश्वर ने हमें नारी के रूप में पैदा किया है जिनकी भूमिकायें अनेक हैं हमें यह सिद्ध करना है कि महिलायें किसी भी हालत में पुरूषों से कम नहीं हैं।

बेटियों को पढ़ने का मौका दें जिससे वो समाज में अबला के रूप में नहीं अपितु शक्ति के प्रतीक के रूप में जानी जायें। छोटे-छोटे कुटीर उद्योगों को संचालित करके हम अपनी आर्थिक आत्मनिर्भरता को बढ़ा सकते हैं। समाज की प्रताड़ना से बचने का एक ही तरीका है आत्मनिर्भरता। वास्तव में आप यहां तक घर की चहर दिवारी से निकल कर आयीं है यह आपकी अपने प्रति सकारात्मक सोच को प्रदर्शित करता है। जबकि इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी ने कहा कि आपके द्वारा निर्मित उत्पाद गुणवत्तापूर्ण हैं बस जरूरत है इन उत्पादों को व्यापकता प्रदान करने की।




समूह से जुड़ना आपके साहस, विचार और सोच सभी में बदलाव लायेगा आपकी हिम्मत निश्चित रूप से इससे बढ़ेगी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने प्रशिक्षण प्रमाण पत्र महिलाओं को दिया साथ ही इन महिलाओं के साथ खड़े होकर सामूहिक फोटोग्राफी भी करायी। उन्होंने समूह की महिलाओं से कहा कि उनको जब भी मेरी जरूरत हो तो मुझसे आकर व्यक्तिगत रूप से मिल सकती हैं।

उनके इस आश्वासन पर महिलायें प्रेरित और प्रफुल्लित नजर आयीं। मुख्य विकास अधिकारी ने प्रेरणा फाईल कवर को सरकारी विभागों को समूह की महिलाओं से ही खरीदने का आश्वासन दिया जिससे उनकी आय बढ़ सके। साथ ही उनके अन्य उत्पादों को भी बाजार से जोड़ने की बात कही।

जिला संवाददाता सुनील कुशवाहा
Copyright © 2021 Prime Today Media Ventures.
Powered by Viral Vision Media
Follow Us