×
Hindi News >>>भारत >>> अब फ़ोन बताएगा आप नशे में हैं या नहीं, जाने कैसे

भारत:अब फ़ोन बताएगा आप नशे में हैं या नहीं, जाने कैसे

आधुनिक होते समाज में हम प्रतिदिन कोई न कोई नई खोज अवश्य करते रहते है | वैज्ञानिकों में स्मार्टफोन के जरिये यह पता लगा सकते है की आप नशे में है या नहीं |
Ash
Abhishek Pandey
Published: 2021-09-26 16:26:03
वैज्ञानिकों ने एक ऐसा जीपीएस सिस्टम तैयार किया है | इस जीपीएस सिस्टम के लिए इस्तेमाल में होने वाले स्मार्टफोन सेंसर की मदद से इसका पता लगाया जा सकता है कि कोई व्यक्ति मादक पदार्थ का सेवन करने के बाद नशे में है या नहीं। इसका पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन किया | अध्ययन में भांग के नशे के व्यक्ति का पहचान करने के लिए स्मार्टफोन सेंसर डेटा का उपयोग से मूल्यांकन किया गया, जिसमें स्मार्टफोन सेंसर डेटा के संयोजन को 90 प्रतिशत तक सही पाया गया।

 रटगर्स यूनिवर्सिटी शोधकर्ता टैमी चुंग ने कहा, किसी व्यक्ति के फोन में सेंसर का उपयोग करके, हम यह पता लगाने में सक्षम हो सकते हैं कि कोई व्यक्ति कब नशे में है और संबंधित नुकसान को कम करने के लिए इसका सबसे अधिक प्रभाव कब और कहां हो सकता है।

जर्नल ड्रग एंड अल्कोहल डिपेंडेंस में प्रकाशित अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने उन युवा वयस्कों से एकत्र किए गए दैनिक डेटा का विश्लेषण किया, जिन्होंने प्रति सप्ताह कम से कम दो बार भांग का सेवन करने की सूचना मिली।

उन्होंने उपयोग का पता लगाने में सप्ताह के दिन और दिन के महत्व को निर्धारित करने के लिए फोन सर्वेक्षण, भांग के उपयोग की स्व-आरंभिक रिपोर्ट और निरंतर फोन सेंसर डेटा की जांच की और पहचान की है कि कौन से फोन सेंसर स्व-रिपोर्ट किए गए भांग के नशे का पता लगाने में सबसे उपयोगी हैं।

उन्होंने पाया कि सप्ताह के दिन और दिन में भांग के नशे की स्व-रिपोटिर्ंग का पता लगाने में 60 प्रतिशत सटीकता थी और समय की विशेषताओं और स्मार्टफोन सेंसर डेटा के संयोजन में भांग के नशे का पता लगाने में 90 प्रतिशत सटीकता रहा है।
Copyright © 2021 Prime Today Media Ventures.
Powered by Viral Vision Media
Follow Us