×
Hindi News >>>प्राईम हेल्थ >>> जानिए क्यूँ होता है घुटनों का दर्द और कैसे पायें छुटकारा

प्राईम हेल्थ:जानिए क्यूँ होता है घुटनों का दर्द और कैसे पायें छुटकारा

अगर आप भी घुटनों के दर्द और कमजोर होने से परेशान हैं, तो हम आपके लिए आज एक ऐसी एक्सरसाइज(Exercise) लाए हैं, जो आपके कमजोर घुटनों को मजबूत बनाने में मदद करेगी।
Ash
Gaurav Kushwaha
Published: 2021-09-13 02:23:55

बुढ़ापा आने के बाद घुटनों में दर्द रहना आम बात है।  बढ़ती उम्र के साथ साथ घुटने की हड्डियां और मसल्स (Muscles)कमजोर होने लगती हैं, जिसकी वजह से घुटनों में दर्द रहने लगता है। यहां तक कि बच्चे और युवा भी घुटनों की समस्या से परेशान रहते हैं।


अगर आप भी घुटनों के दर्द और कमजोर होने से परेशान हैं, तो हम आपके लिए आज एक ऐसी एक्सरसाइज(Exercise) लाए हैं, जो आपके कमजोर घुटनों को मजबूत बनाने में मदद करेगी। उससे पहले आइए जानते हैं घुटनों के कमजोर होने का कारण।

 क्यूं होता है घुटने में दर्द? (Reasons of knee pain)


घुटनों में दर्द रहने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें से एक कारण ओस्टियो आर्थराइटिस (Osteoarthritis) हो सकता है, जो बढ़ती उम्र में लोगों में देखने को मिलता है।घुटनों में मौजूद कार्टिलेज(Cartilage)  के डैमेज होने की वजह से भी घुटने कमजोर होने लगते हैं।

 इसके अलावा लिगामेंट (Ligament)के फट जाने या फिर किसी फ्रैक्चर( Fracture) की वजह से भी घुटनों में दर्द की समस्या उत्पन्न हो जाती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अचानक से तनाव आने के कारण भी घुटनों में दर्द होने लगता है।



 क्या है घुटनों को मजबूत करने वाली एक्सरसाइज?

नी एक्सटेंशन एक्सरसाइज (Knee Extension Exercise) नामक एक एक्सरसाइज (Exercise)को रोज़ करने से हम घुटनों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं और घुटनों को मजबूत बनाए रख सकते हैं। ये  exercise बच्चे, बूढ़े और जवान, सभी लोगों के लिए उपयोगी है। आइए जानते है नी एक्सटेंशन एक्सरसाइज(Knee Extension Exercise) को करने के आसान  steps


 Step 1:- नी एक्सटेंशन एक्सरसाइज(Knee Extension Exercise)


यह एक्सरसाइज  करने के लिए सबसे पहले आप किसी कुर्सी पर बैठ जाए।

 Step 2 :- अपनी कमर बिल्कुल सीधी रखें और दोनों तलवों पर सामान्य रूप से अपने पैरों का वजन डालें।


 Step 3 :- पैर के दोनों तलवों को अच्छे तरीके से जमीन पर टिकने दें।

Step 4:- फिर अपने दाए पैर को धीरे धीरे ऊपर आगे की और फैलाए।

 Step 5:- दाए पैर को पूरी तरह से फैलाने के बाद, उसको 1-2 सेकंड तक ऐसे ही रखे।

 Step 6:-  उसके बाद धीरे धीरे अपना दाया पैर नीचे लाए।

 Step 7:- ये सारे स्टेप्स दोबारा बाए पैर के साथ करिए।


 ये एक्सरसाइज(Exercise) दिन में जितनी बार संभव हो करिए। कुछ दिन के बाद आप ये Exercise टखनों (Ankles) पर हल्का  वजन रखकर भी कर सकते हैं।


  नी एक्सटेंशन एक्सरसाइज के फायदे (Benefits Of Knee Extension Exercise)

नी एक्सटेंशन एक्सरसाइज करने के बहुत से फायदे हैं। इस एक्सरसाइज से घुटने में मौजूद क्वाड मसल्स ( Quadriceps)


मजबूत होते हैं। ये एक्सरसाइज करने से आपके घुटनों का लचीलापन बढ़ता है। आपका घुटना आसानी से आपके शरीर का वजन उठा पाता है। साथ ही चलने फिरने के दौरान घुटनों में चोट लगने की संभावना को भी नी एक्सटेंशन एक्सरसाइज(Knee Extension Exercise)  कम करता है।

Copyright © 2021 Prime Today Media Ventures.
Powered by Viral Vision Media
Follow Us