×
Hindi News >>>उत्तर प्रदेश >>> चिरंजी देवी बालिका इंटर कालेज में साइबर अपराधों से बचने की दी जानकारी

कानपुर देहात:चिरंजी देवी बालिका इंटर कालेज में साइबर अपराधों से बचने की दी जानकारी

किसी भी प्रकार की साइबर ठगी होने पर हेल्पलाइन नंबर 155260 पर सूचना देते ही खाते को तुरन्त लॉक कर दिया जाएगा |
Ash
Prime Today Desk
Published: 2021-10-07 06:50:18

रुरा कानपुर देहात: कस्बा स्तिथ चिरंजी देवी बालिका इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में पहुँच कस्बा इंचार्ज प्रभाकर यादव व उपनिरीक्षक उमा यादव ने साइबर अपराधों से बचने की जानकारी दी।

कस्बा इंचार्ज प्रभाकर यादव ने बताया कि साइबर ठग अब जान चुके है कि प्रत्येक युवक व युवतियो के पास स्मार्ट फोन रहता है तो वो लोग दिन भर में सैकड़ो लोगो से बात करते है और उसमें जिसको कम जानकारी होती है उसी को अपने जाल में फंसा लेते है।


आप सभी को याद रखना है कि कभी भी फोन से  ओटीपी, एटीम कोड, आधार नंबर अथवा केवाईसी इस तरह के फोन आए तो जानकारी नही देनी है। यदि आपको कोई साइबर ठग बैंक कर्मी बनकर परेशान करता है तो उसकी सूचना पुलिस को दे।

वही उपनिरीक्षक उमा यादव ने बताया कि कुछ साइबर युवक फेसबुक पर आपके सगे सम्बन्धियो की फ़ोटो लगाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर युवतियों से दोस्ती करने के बाद मो. नंबर ले लेते है और वही नंबर आपके घर मे किसी के खाते में लिंक होता है फिर वो लोग आपसे ओटीपी लेकर आपके खाते से पैसे निकाल लेते है और आपको पता भी नही चल पाता है।

इस तरह के लोगो से बचने के लिए उनकी फेसबुक रिक्वेस्ट स्वीकार नही करनी है और साइबर फ्रॉड, मोबाइल से जानकारी लेकर ठगी, बैंक खाते से रकम का निकलना जैसी समस्याओं की शिकायत कर तुरंत सहायता प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 155260 पर फोन कर पीड़ित सहायता ले सकते है।

Copyright © 2021 Prime Today Media Ventures.
Powered by Viral Vision Media
Follow Us