×
Hindi News >>>Uttar Pradesh >>> अगर आपको भी है कुत्ता पलने का शौक तो हो जाइए जेब ढीली करने को तैयार ।

कानपुर:अगर आपको भी है कुत्ता पलने का शौक तो हो जाइए जेब ढीली करने को तैयार ।

ब किसी भी नस्ल का कुत्ता पालने वाले को 1200 शुल्क देना होगा, नहीं तो जुर्माना किया जाएगा ।
Ash
Prime Today Desk
Published: 2021-10-14 05:25:52
पीटीएन: कानपुर नगर निगम ने एक नया फरमान अपने पालतू जानवरों से प्यार करने वालो उनको घरों पर पालने वाले के लिए जारी किया है मानो अब किसी भी नस्ल का कुत्ता पालने वाले को 1200 शुल्क देना होगा, नहीं तो जुर्माना किया जाएगा ।

अधिकारियो के हिसाब से पहले भी इसपर शुल्क की व्यवस्था थी लेकिन लोग इसपर ध्यान नहीं देते थे . पूरे शहर में अभी तक केवल दो दर्जन कुत्तों के लाइसेंस बने हैं.

सीधी बात ये है की अगर आप कुत्ता पालने का शौक रखते हैं तो अब आपको जेब भी ढीली करनी होगी. अब आपको नगर निगम को इसकी सूचना देनी होगी और हर साल शुल्क भी देना होगा. कुत्ता पालने वालों की सूचना न देने पर जुर्माना भी वसूला जाएगा.  नगर निगम ने पालतू जानवरों का इलाज करने वाले क्लीनिकों को भी लाइसेंस के दायरे में लिया है.


महापौर प्रमिला पांडे की अध्यक्षता में सोमवार को नगर निगम की कार्यकारिणी बैठक में एकमुस्त रकम का फैसला लिया गया  हर नस्ल का कुत्ता पालने वाले शख्स को अब 1200 रुपये हर साल लाइसेंस शुल्क देना होगा. वर्तमान में देसी नस्ल पर 250 रुपये और विदेशी नस्ल पर 500 रुपये शुल्क देना होता है |

समझने वाली बात ये है की एक तरफ वैसे ही शहर परेशानियों से जूझ रहा और दूसरी तरफ नगर निगम का ये फरमान जनता को कितना परेशान करेगा फिलहाल पूरे शहर में अभी तक मात्र दो दर्जन ही कुत्तों के लाइसेंस बने है ।

सूत्रों की मानें तो नगर निगम ने 3 महीने पूर्व सर्वे कराया था, जिसमें पता चला कि कानपुर में 2800 से ज्यादा पालतू कुत्ते हैं. नगर निगम के सर्वे के बाद अब लाइसेंस ना बनवाने वालों पर जुर्माने की तैयारी भी हो रही है. यही नहीं जानवर सड़क पर मिलने पर 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा.

गाय पालने वालों को भी नगर निगम ले लेगा अपने दायरे में, लेना होगा लाइसेंस 

अन्य फैसलों के बीच नगर निगम की कार्यकारिणी में एक और भी फैसला हुआ. इसमें एक या उससे अधिक गाय पालने वालों के लिए भी लाइसेंस अनिवार्य किए जाने की बात कही गई । हालांकि इसपर अभी तक शुल्क tay नहीं हुआ है.

महापौर ने बताया कि अभियान चलाया जा रहा है. नगर आयुक्त ने बताया कि आवारा जानवरों खिलाफ अभियान अगले सप्ताह से चलाया जाएगा.
Copyright © 2021 Prime Today Media Ventures.
Powered by Viral Vision Media
Follow Us