×
Hindi News >>>Technology >>> क्या आप जानते है भारत में हर साल कितने स्मार्टफोन लॉन्च होते है ?

Technology:क्या आप जानते है भारत में हर साल कितने स्मार्टफोन लॉन्च होते है ?

भारत में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बासु (Jyoti Basu ) ने 1995 में फोन पर पहली बार बात की थी । जिसके बाद फोन की शुरुवात हुई थी
Ash
Gaurav Kushwaha
Published: 2021-12-05 18:26:07
प्राईम टेक : क्या आपको पता है भारत में 133 करोड़ लोगो की आबादी में हर साल यहां कितने स्मार्टफोन लॉन्च होते है और पहली बार मोबाइल फोन से किसने और कब बात की थी ।साथ ही ऐसे कई सवालों के जवाब । अगर नही पता तो इस खबर को अंत तक जरूर पढ़िए। आज हम आपको स्मार्टफोन से जुड़ी कई अनजानी खबरों से रूबरू करवाने वाले है ।


भारत में पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ज्योति बासु (Jyoti Basu ) ने 1995 में फोन पर पहली बार बात की थी । जिसके बाद फोन की शुरुवात हुई थी और जिस कंपनी के मोबाइल से पहली बार बात की गई थी वो थी पहली भारतीय कंपनी Spice ।


अगर पिछले साल के आंकड़ों के बारे बात की जाए तो हमारे देश में 2020 में 150 मिलियन स्मार्टफोन एक साल में बेंचे गए थे । जिनकी नेट वर्थ वैल्यू थी 28.5 बिलियन (डालर) यानी की  इंडियन करेंसी में 2850 करोड़ रुपए थी । कई देशों का सालाना बजट भी इसे कम होता है ,और भारतीय लोग इतने रुपए हर साल मोबाइल फोन खरीदने में खर्च कर देते है ।


हम आपको बताएंगे चीनी मोबाइल कंपनियों ने भारतीय बाजारों में जब से कदम रखा है तब से उन्होंने कितना मार्केट कैपिटल कवर किया है । ये सुनने में आपको अजीब जरूर लगेगा लेकिन ये हकीकत है । एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय टेलीकाम सेक्टर पर चाइनीज कंपनियों ने लगभग 63% से भी ज्यादा में कब्जा कर रखा है । 



इसको अब हम individual समझते है सैमसंग को अगर हटा दिया जाए तो , क्योंकि सैमसंग कोरियन कंपनी है और आपको बता दे  भारतीय बाजारों में इसके पास लगभग 16 % का शेयर है । तो उसके बाद Realme 14.4%  xiomi सबसे ज्यादा 30% शेयर रखती है ।  Vivo 17% । Oppo 12% का शेयर बाजारों में रखते है वही I phone के पास 3.54% के भारतीय शेयर है । इन शेयर से मतलब ये है की इतने % भारतीय बाजारों में इनका कब्जा है। 


भारत में मेड इन इंडिया का नारा तो बुलंद है लेकिन  इसका फायदा बाहरी बाजार उठा रहे । बस फायदा इतना है की इन इकाइयों से हजारों भारतीय लोगो को रोजगार भी मिल रहे है । और सरकार को भारी मात्रा इसका टैक्स मिलता है। 


हर साल इंडिया में लगभग 1137 मोबाइल फोन लॉन्च किया जाते है । अब अगर इनका आंकड़ा समझा जाए तो वो ये है की हर महीने हमारे सामने कुछ ऊपर नीचे किया जाए तो वही लगभग 94  नए मोबाइल सेट लॉन्च होते है तो हर दिन 3 नए मोबाइल सेट।  ये डाटा हर साल 25% से ज्यादा बढ़ता ही जा रहा है । 

अब सबसे खास बात । 2003 में नोकिया ने अपना बेसिक मोबाइल सेट Nokia 1100 लांच किया था और इसकी खास बात ये थी की लांच के पांच साल तक इसके 25 करोड़ सेट पुरे देश में बिके थे । भारत और विश्व के इतिहास में दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन यही बेसिक फोन था ।



Copyright © 2021 Prime Today Media Ventures.
Powered by Viral Vision Media
Follow Us