×
Hindi News >>>प्राईम हेल्थ >>> इन तरीकों से हो सकता है Blood Pressure का इलाज। दवाइयों की भी नहीं है आवश्यकता

प्राईम हेल्थ:इन तरीकों से हो सकता है Blood Pressure का इलाज। दवाइयों की भी नहीं है आवश्यकता

आइए जानते हैं की कैसे बिना दवाइयों के ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से पार पा सकते हैं।
Ash
Abhishek Pandey
Published: 2021-09-19 10:57:15

इंसानी जीवन में बदलते दौर के साथ कई ऐसी बीमारियों का आगमन होता जा रहा है जो कि इंसान के जीवन में हमेशा के लिए घर बना लेती हैं और पूरे जीवन काल के लिए दवाइयों का सहारा लेने पर मजबूर कर सकती हैं।

 

डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, थायराइड इन बीमारियों की गिनती में आती हैं और अगर देखा जाए तो हर दूसरे या तीसरे व्यक्ति के शरीर में ऐसी बीमारियां पाई जाती हैं पर इन बीमारियों से पार पाना इतना भी मुश्किल नहीं जितना हम समझते हैं। कई आम तरीकों से भी इसका समाधान हो सकता है।

 

आइए जानते हैं की कैसे बिना दवाइयों के ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से पार पा सकते हैं।

 

1.वजन घटाना और कमर का साइज घटना

 

रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए वजन घटाना जीवनशैली में सबसे प्रभावी परिवर्तनों में से एक है। सिर्फ 10 पाउंड (4.5 किलोग्राम) वजन कम करने से आपके रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है।

 

सामान्य रूप में पुरुषों को खतरा होता है यदि उनकी कमर का माप 40 इंच (102 सेंटीमीटर) से अधिक है।

महिलाओं को खतरा होता है अगर उनकी कमर का माप 35 इंच (89 सेंटीमीटर) से अधिक है।

 

2. रोजाना कसरत करना

 

नियमित शारीरिक गतिविधि - सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट - आपके रक्तचाप को 4 से 9 मिलीमीटर पारा (मिमी एचजी) तक कम कर सकती है। लगातार बने रहना महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आप व्यायाम करना बंद कर देते हैं, तो आपका रक्तचाप फिर से बढ़ सकता है।

 

3. स्वथ आहारों का सेवन

 

साबुत अनाज, फल, सब्जियां और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से भरपूर आहार खाने और संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल पर कंजूसी करने से आपका रक्तचाप 14 मिमी एचजी तक कम हो सकता है। इस खाने की योजना को उच्च रक्तचाप (डैश) आहार को रोकने के लिए आहार दृष्टिकोण के रूप में जाना जाता है।

 

4. खाने में सोडियम का सेवन कम करना

 

अपने आहार में सोडियम की थोड़ी सी भी कमी रक्तचाप को 2 से 8 मिमी एचजी तक कम कर सकती है।

 

रक्तचाप पर सोडियम के सेवन का प्रभाव लोगों के समूहों में भिन्न होता है। सामान्य तौर पर, सोडियम को एक दिन या उससे कम 2,300 मिलीग्राम (मिलीग्राम) से कम तक सीमित करें।

 

5.शराब के सेवन में कमी लाए

 

शराब आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी और बुरी दोनों हो सकती है। कम मात्रा में, यह संभावित रूप से आपके रक्तचाप को 2 से 4 मिमी एचजी तक कम कर सकता है।

 

6. धूम्रपान का त्याग करें

 

आपके द्वारा धूम्रपान की जाने वाली प्रत्येक सिगरेट आपके समाप्त होने के बाद आपके रक्तचाप को कई मिनट तक बढ़ा देती है। धूम्रपान छोड़ने से आपके रक्तचाप को सामान्य करने में मदद मिलती है। उम्र की परवाह किए बिना धूम्रपान छोड़ने वाले लोगों की जीवन प्रत्याशा में काफी वृद्धि होती है।

 

7. कैफीन का सेवन कम करें

 

रक्तचाप में कैफीन की भूमिका पर अभी भी बहस चल रही है। कैफीन उन लोगों में रक्तचाप को 10 मिमी एचजी तक बढ़ा सकता है जो शायद ही कभी इसका सेवन करते हैं, लेकिन आदतन कॉफी पीने वालों में रक्तचाप पर बहुत कम या कोई मजबूत प्रभाव नहीं पड़ता है।

 

8. तनाव कम लें

 

उच्च रक्तचाप में क्रोनिक तनाव एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है। यदि आप अस्वास्थ्यकर भोजन, शराब पीने या धूम्रपान करने से तनाव पर प्रतिक्रिया करते हैं तो समसामयिक तनाव भी उच्च रक्तचाप में योगदान दे सकता है।

Copyright © 2021 Prime Today Media Ventures.
Powered by Viral Vision Media
Follow Us