खेल जगत

जानिए Olympic में मिलने वाले स्वर्ण पदक की बाजार में क्या है कीमत?

News Desk | Tokyo Olympic 2021 | टोक्यो ओलंपिक 2021 का इंतेजार अब खत्म होने को है और हर खेलप्रेमी को इसका बेसब्री से इंतेजार है ,हालाँकि ये ओलंपिक पिछले साल 2020 में ही संपन्न होना था लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना के कारण लगभग विश्वभर में होने वाले सभी कार्यक्रम को रद्द करना पड़ा| जिसके कारण इसे एक साल बाद कराने की योजना बनायी गयी हालांकि कोरोना के कारण ये अभी भी विवादों से घिरा है |

ओलम्पिक (Olympic) में शामिल होने वाले सभी खिलाडियों के लिए सख्त कानून बना दिए गये है इस कानून के तहत सभी खिलाडियों को कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल को मानने के सख्त निर्देश दे दिए गये है, जाहिर है की देश का प्रतिनिधि होने के कारण कोई भी खिलाडी ऐसी लापरवाही नही बरतेगा |

जब ओलंपिक (Olympic) में क्वालीफाई करने के लिए खिलाड़ी इतनी मेहनत कर रहे हैं तो सोचिए इसमें पदक जीतना कितना शानदार एहसास होगा और ओलंपिक का पदक तो खिलाड़ियों का नाम इतिहास में दर्ज करा देता है।

पदकों की श्रेणी में सबसे श्रेष्ठ होता है स्वर्ण पदक (Gold medal) फिर आता है रजत पदक (Silver medal) और अंत में आता है कांस्य पदक (Bronze medal)। कभी आपने सोचा है कि जिस स्वर्ण पदक की इतनी अहमियत होती है किसी भी खिलाड़ी के जीवन में उसकी कीमत क्या होती होगी ?

इसे भी पढ़ें: 10000 के अन्दर 5 सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन

556 ग्राम है स्वर्ण पदक का वजन

ओलंपिक (Olympic) में विजयी खिलाड़ियों को जिन पदकों से सम्मानित किया जाता है उनमें स्वर्ण पदक का वजन 556 ग्राम होता है, रजत पदक का वजन 550 ग्राम के करीब होता है और अगर कांस्य पदक की बात करें तो वह वजन में लगभग 450 ग्राम का होता है।

अगर वजन के हिसाब से आप स्वर्ण पदक की कीमत का आंकलन करने जायेंगे तो आपको लगेगा कि उसकी कीमत 26 लाख 29 हजार 880 रुपए पाएंगे पर यदि आप उस पदक को बाजार में बेचने जायेंगे आपको मात्र 65 हजार 790 रुपए से ही संतोष करना होगा। ऐसे में यह सवाल उठना लाजमी है कि 556 ग्राम के स्वर्ण पदक की इतनी कम कीमत क्यों?

क्या है कीमत में झोल की वजह

दरअसल खिलाड़ियों को जो स्वर्ण पदक मिलता है उसमें सोने की मात्रा सिर्फ 6 ग्राम ही होती है और चांदी की मात्रा 550 ग्राम होती है और जब इस हिसाब से जोड़ेंगे तब 6 ग्राम सोने की कीमत 28,500 होगी और चांदी की कीमत होगी 37,290 जिसको जोड़कर कीमत होगी 65,790। दरअसल स्वर्ण पदक पर सिर्फ 6 ग्राम सोने की प्लाटिंग होती है।

खास प्रकार के बॉक्स में दिए जायेंगे पदक

अब जब आपने इन मेडल्स की कीमत जान ली है तो बता दें कि टोक्यो ओलंपिक (Olympic) में इन मेडल्स को ख़ास बॉक्स में रखकर दिया जाएगा। इन बॉक्स को लकड़ी से बने ख़ास खोल में रखकर दिया जाएगा। ये काफी ट्रेडिशनल और मॉडर्न डिजाइन से बनाया गया है। इसे जापानी डिजानयर्स ने बनाया है। हर बॉक्स का पैटर्न अलग है और इन्हें लकड़ी से काटकर बनाया गया है।

यही नहीं बल्कि इस बार पदक भी कुछ खास हैं जानना चाहते हैं कैसे ? पहली बार इन मेडल्स को पुराने इलेक्ट्रॉनिक गेजेक्ट्स को रिसाइकल कर बनाया गया है। यानि इन मेडल्स को लोगों द्वारा दान किये गए पुराने सामानों से रिसाइकल कर बनाया गया है। जापान के लोगों ने इसके लिए करीब 62 लाख पुराने मोबाइल फोन दिए थे। साथ ही गोल्ड की बात करें तो करीब 32 किलो सोना जमा किया गया था गोल्ड मेडल्स बनाने के लिए।

हमारी खबरों को Whatsapp में पढ़ने के लिए क्लिक करे. जुड़े हमारे Facebook से साथ ही सब्सक्राइब करे हमारा Youtube चैनल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button