उत्तर प्रदेश

IPL Playoffs: 16 अंको के बावजूद कई टीमें हो सकती है बाहर, जगह नहीं पक्की

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें एडिशन में अब आखिर के कुछ मुकाबले बचे है लेकिन अब तक प्लेऑफ में खेलने वाली टीमों का स्थान पक्का नहीं हुआ है। मुंबई इंडियंस टूर्नामेंट के 48वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराकर 16 अंक तक पहुंची जिसके बाद उसका स्थान लगभग पक्का हो गया। लेकिन अब समीकरण के हिसाब से 5 टीमों के 16 अंक हो सकते हैं। 

गुरुवार (28 अक्टूबर) को खेले गए मुकाबले में बैंगलोर की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 164 रन बनाए। मुंबई ने सूर्यकुमार यादव की शानदार पारी के दम पर 19.1 ओवर में 5 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया। इस जीत के बाद अब टीम के कुल 16 अंक हो गए हैं लेकिन चार और भी टीमें हैं जो 16 अंकों तक पहुंच सकती है। ऐसे में कहना मुश्किल है कि कौन सी और 3 टीमें इस बार अंतिम चार में नजर आने वाली है। 

मुंबई इस वक्त 16 अंक लेकर अंक तालिका में पहले स्थान पर है लेकिन बाकी टीमों के मुकाबलों के बाद ही यह तय हो पाएगा कि वह प्लेऑफ में वाली बाकी तीन टीमें कौन सी होंगी। दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को साथ किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम भी रेस में बनी हुई है। सभी टीमों के 12 मुकाबले हुए हैं और सबके पास बचे मुकाबले जीतकर 16 अंकों तक पहुंचने का मौका होगा।

क्या है ipl playoff समीकरण

बैंगलोर की टीम 14 अंकों पर है और एक मैच जीतकर वह 16 तक पहुंच सकती है। उसे दिल्ली और हैदराबाद के साथ खेलना है। अगर टीम दिल्ली से हार जाए और हैदराबाद को हरा दे तो वह 16 अंक पर पहुंच जाएगी। दिल्ली को बैंगलोर और मुंबई के खिलाफ खेलना है। मतलब बैंगलोर या मुंबई में किसी एक को हराकर टीम 16 अंकों तक पहुंच सकती है।

लगातार पांच मैच जीतकर 12 अंको तक पहुंचने वाली पंजाब को चेन्नई और राजस्थान के साथ खेलना है। दोनों मैच जीतकर टीम के पास भी 16 अंक हो जाएंगे। वहीं कोलकाता को अभी चेन्नई और राजस्थान के साथ खेलना है। अगर दोनों मुकाबलों में टीम को जीत मिलती है तो उसके पास भी 16 अंक होंगे।

16 अंक हासिल करने के बाद भी मिल सकता है बाहर का रास्ता

जैसा समीकरण हमने उपर बताया है उसके लिहाज से 5 टीमें 16 अंक पर पहुंच सकती है। ऐसे में जिस टीम का नेट रन रेट बेहतर होगा वही चार टीमें आगे प्लेऑफ में जगह बनाएंगी। मुंबई नेट रन रेट में सबसे उपर है और इसी वजह से उसका टिकट पक्का है। लेकिन 16 अंक तक पहुंचने वाली चार टीमों में से किसी एक तो बाहर जानी ही पड़ेगा। 

Gaurav Kushwaha

Mr. Gaurav Kushwaha crossing over 5 years of experience in this industry. Now He is the Editor-in-chief in Prime Today.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button